Report:पीएम मोदी के लिए डिनर की मेजबानी करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति, जानें कब हो सकता है प्रधानमंत्री का दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन।
– फोटो : Twitter/MEA

विस्तार

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन इस साल के मध्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए डिनर की मेजबानी कर सकते हैं। पिछले महीने ही सामने आया था कि बाइडन प्रशासन ने इसके लिए पीएम मोदी को न्योता भी भेजा है। अफसरों ने कहा है कि व्हाइट हाउस जून में ही भारतीय प्रधानमंत्री की मेजबानी करना चाहता है, हालांकि इसकी टाइमिंग आगे-पीछे हो सकती है। 

अमेरिका की ओर से पीएम मोदी को न्योता भेजा जाना दोनों देशों के गहराते रिश्तों को दर्शाता है। बीते कुछ वर्षों में अमेरिका ने भारत को केंद्र में रखते हुए अपने कई महत्वपूर्ण नीतिगत फैसले लिए हैं। इनमें उसकी इंडो-पैसिफिक नीति और क्वाड में अहम भूमिका निभाने जैसे कदम शामिल हैं।

गौरतलब है कि जो बाइडन ने पीएम मोदी से पहले सिर्फ दो ही नेताओं को आधिकारिक डिनर के लिए व्हाइट हाउस आने का न्योता दिया है। इनमें फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक योल शामिल रहे हैं। अब पीएम मोदी तीसरे ऐसे नेता होंगे, जिन्हें बाइडन व्हाइट हाउस में डिनर देंगे। 

2023 में वैश्विक स्तर पर व्यस्त रहेगा पीएम मोदी का कार्यक्रम

बताया गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में बैठक से पहले भी पीएम मोदी से ऑस्ट्रेलिया में मिलेंगे, जहां मई में क्वाड के चारों देश चर्चा करने के लिए इकट्ठा होंगे। सितंबर में भी पीएम मोदी का व्यस्त कार्यक्रम रहेगा। भारत इस साल जी-20 की मेजबानी कर रहा है। सितंबर में जी-20 का शिखर सम्मेलन भी होना है, जिसमें वैश्विक नेताओं के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी शामिल होंगे। इसके बाद साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए प्रधानमंत्री मोदी का प्रचार अभियान शुरू होगा। ऐसे में पीएम मोदी के पास घरेलू व्यस्तताएं होंगी। 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *