रेलयात्रियों का महज 35 पैसे में होता है 10 लाख का बीमा

संवाददाता सार्थक नायक

 

*ओडिशा में हुई दुर्घटना के बाद अचानक चर्चाओं में आया सुरक्षा कवर*

 

 

झांसी। आईआरसीटीसी महज 35 पैसे में रेल यात्रियों को 10 लाख रुपये के बीमा का विकल्प देता है। लेकिन, ज्यादातर लोग इसकी अनदेखी कर जाते हैं। हालांकि, अब ओडिशा में हुई ट्रेन दुर्घटना के बाद यह सुरक्षा कवर चर्चाओं में आ गया है।

ट्रेन का ऑनलाइन टिकट बुक करने के दौरान आईआरसीटीसी द्वारा रेल यात्रियों को बीमा का विकल्प दिया जाता है। इसके लिए यात्री को महज 35 पैसे अदा करने पड़ते हैं। ट्रेन दुर्घटना में यात्री की मौत होने या शत प्रतिशत दिव्यांगता होने पर बीमा कंपनी की ओर से 10 लाख रुपये भुगतान किया जाता है। जबकि, आंशिक तौर पर स्थायी दिव्यांगता में साढ़े सात लाख रुपये और यात्री के घायल होने पर दो लाख रुपये दिए जाते हैं। लेकिन अधिकांश यात्री इस बीमा को लेते ही नहीं हैं। अब ओडिशा में हादसे के बाद यात्री इस प्लान को ले रहे हैं।

 

आईआरसीटीसी के जनसंपर्क अधिकारी सिद्धार्थ सिंह बताते हैं कि आईआरसीटीसी की ओर से ऑनलाइन टिकट लेने वालों को 35 पैसे में 10 लाख के बीमे का विकल्प दिया जाता है। इसके दावे का भी आसानी से निस्तारण किया जाता है।नॉमिनी का ब्योरा नहीं भरते लोग

 

 

यात्री द्वारा इंश्योरेंस का विकल्प लेने के बाद ई-मेल और मेसेज के जरिये एक दस्तावेज भेजा जाता है। इसमें नॉमिनी का विवरण भरना होता है। इसे न भरने पर बीमा क्लेम लेते समय परेशानी का सामना करना पड़ता है। देखने में आया है कि टिकट बुकिंग के दौरान बीमा का विकल्प लेने वाले लगभग सत्तर प्रतिशत लोग नॉमिनी का डिटेल नहीं भरते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *