अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के साथ नही होने देगे अन्याय- बृजेन्द्र सिंह भोजला जिलाध्यक्ष समाजवादी पार्टी झाँसी

 

झांसी। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री माननीय अखिलेश यादव जी के निर्देशानुसार लोकसभा चुनाव 2024 झांसी से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी को भारी बहुमत से जीतने के लिए समाजवादी पार्टी लोहिया वाहिनी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं की बैठक लोहिया वाहिनी के जिला अध्यक्ष राकेश पहलवान की अध्यक्षता में एवं समाजवादी पार्टी झांसी के जिला अध्यक्ष बृजेन्द्र सिंह भोजला के मुख्य आतिथ्य में व जिला महासचिव विजय कुमार कुशवाहा के संचालन में संपन्न हुई।

समाजवादी पार्टी झांसी के जिला अध्यक्ष बृजेन्द्र सिंह भोजला ने कहा कि समाजवादी पार्टी समाज के पिछड़े, वंचित, पीड़ित और शोषित वर्गों एवं जातियों के हक और अधिकार के लिए सबसे अधिक मुखरता के साथ आवाज़ उठाती रही है। लगातार उनकी प्रगति के लिए प्रयास करती रही है। लेकिन जाति के आधार पर होने वाला भेदभाव आज भी हमारे समाज की हकीकत है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग देश की आबादी के लगभग 70% हैं, लेकिन अच्छी नौकरियों, अच्छे व्यवसायों और ऊँचे पदों पर उनकी भागीदारी काफी कम है। किसी भी आधुनिक समाज में जन्म के आधार पर इस तरह की असमानता, भेदभाव और अवसर की कमी बर्दाश्त नहीं होनी चाहिए।

जिला महासचिव विजय कुमार कुशवाहा ने कहा कि इंडिया गठबंधन शिक्षा एवं नौकरियों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) को मिलने वाले 10% आरक्षण को बिना किसी भेदभाव के सभी जाति और समुदाय के लोगों के लिए लागू कराने एवं अनुसुचित जाति, अनुसुचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित सभी रिक्त पदों को 1 साल के भीतर भरने का कार्य करेगा।

लोहिया वाहिनी के जिला अध्यक्ष राकेश पहलवान कहा कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग समुदाय के छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति को दोगुना होना चाहिए, विशेष रूप से उच्च शिक्षा के लिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदाय के छात्रों को विदेशों में पढ़ने में मदद करने का कार्य, गरीब छात्रों, विशेष रूप से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदाय के छात्रों के लिए आवासीय विद्यालयों का हर ब्लॉक तक विस्तार सिर्फ समाजवादी पार्टी कर सकती है।

बैठक में प्रमुख रूप से जिला उपाध्यक्ष चाँद राईन, लोहिया वाहिनी महासचिव बलराम सिंह यादव,सोयव मकरानी, अनस मकरानी,बृजेश कुमार जाकिब मकरानी,घनश्याम प्रजापति,रितुल सिंह,राजेन्द्र कुशवाहा,महेश कुशवाहा,प्रदीप सतपुरा,गफुर खान, शाहिल मंसूरी, मोहम्मद इमरान, समीर शेख, अमन मंसूरी, गौरव कुमार, मानवेन्द्र सिंह, अनिल पाल, राहलु पाल, अनिल यादव, रामहेत नामदेव,राजेश यादव,छोटू विजना, अभिषेक दीक्षित, आदि लोग उपस्थित रहे। अन्त में आभार बाडागांव ब्लाक अध्यक्ष गौरव यादव ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *