प्रशिक्षण में अनुपस्थित कार्मिकों को अंतिम अवसर, 15 मई को प्रशिक्षण प्राप्त करना सुनिश्चित करें अन्यथा होगी लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कार्यवाही

 

** जिला निर्वाचन अधिकारी ने की मतदान कार्मिकों से फैसिलिटेशन सेंटर के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील

 

** निर्वाचन में तैनात कार्मिकों के इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट (EDC) जारी होने की समीक्षा करते हुए मतदान करने का किया आव्हान

 

** प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कार्मिकों ने फैसिलिटेशन सेंटर में किया मतदान, आज ईडीसी द्वारा 68 एवं पोस्स्टल बैलेड द्वारा 141कार्मिकों ने किया मतदान

 

** समस्त पीठासीन अधिकारी राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार किए मतदान प्रतिशत संकलन एप डाउनलोड करना सुनिश्चित करें

 

** मॉक पोल/मतदान के दौरान ईवीएम अथवा वीवी पैट के खराब होने पर कैसे बदला जाए का प्रशिक्षण संवेदनशील होकर ग्रहण

 

लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 को सकुशल एवं निष्पक्षपूर्ण ढंग से संम्पन्न कराये जाने के दृष्टिगत राजकीय इंटर कॉलेज में आज विधानसभा गरौठा में तैनात कार्मिको के द्वितीय प्रशिक्षण के दिन जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने प्रशिक्षण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहे कार्मिक प्रत्येक दशा में 15 मई को प्रशिक्षण प्रात करना सुनिश्चित करें। यह अंतिम अवसर है यदि प्रशिक्षण प्राप्त नहीं करते हैं तो भारत निर्वाचन आयोग के तहत लोक प्रतिनिधित्य अधिनियम-1951 के तहत कार्रवाही सुनिश्चित की जाएगी।

निरीक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण स्थल पर सर्वप्रथम पोस्टल वैलेट/ईडीसी के माध्यम से कार्मिकों द्वारा किए जा रहे मतदान के संबंध में विधानसभावार जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि समस्त कार्मिक ईडीसी अथवा पोस्टल वैलेट के माध्यम से फैसिलिटेशन सेंटर में अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। मौके पर टीम प्रभारी ने जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा क्षेत्र बबीना-222, विधानसभा क्षेत्र झांसी नगर-223, विधानसभा क्षेत्र मऊरानीपुर -224 एंंव विधानसभा क्षेत्र गरौठा- 225 में कार्मिकों का मतदान किया जा रहा है। आज ईडीसी से 68 ओर पोस्टल बैलेड से 141 कार्मिकों ने किया मतदान।जिला निर्वाचन अधिकारी ने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि शत प्रतिशत मतदान कार्मिकों द्वारा मताधिकार का प्रयोग किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अविनाश कुमार ने समस्त पीठासीन अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा बनाया गया मतदान प्रतिशत संकलन एप सभी पीठासीन अधिकारी अपने एंड्राइड स्मार्टफोन पर अपलोड करना सुनिश्चित करें। ताकि हर 02 घंटे में किए गए मतदान प्रतिशत की जानकारी फ़ोन पर पूर्ववत उपलब्ध कराने के साथ ही ऐप के माध्यम से निर्वाचन आयोग को दी जा सके।

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने प्रशिक्षण कक्ष में जाकर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे पीठासीन, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय से बात करते हुए मॉक पोल, चैलेंज वोट, टेंडर वोट, मॉक पोल सर्टिफिकेशन, वीवीपैट, सीयू/बीयू के संचालन आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी की तथा प्रश्नोत्तरी के माध्यम से दिए जा रहे प्रशिक्षण की गुणवत्ता को परखा। उन्होंने समस्त कार्मिकों को ईमानदारीपूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करते हुए अपने-अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन पूरी जिम्मेदारी से करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्राप्त प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे समस्त मतदान कार्मिकों से अनुरोध किया कि सभी समस्याओं के निवारण के संबंध में जानकारी अवश्य प्राप्त करने और उन्होंने हैंडस ऑन प्रैक्टिस के माध्यम से भी अपनी जिज्ञासाओं को पूरा करने के निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अविनाश कुमार ने प्रशिक्षण के दौरान कहा कि मा0 प्रेक्षक द्वारा मोक पॉल एवं वोटिंग के दौरान ईवीएम/वीवीपैट में तकनीकी खराबी आने के कारण उसे कैसे रीप्लेस किया जाए की जानकारी मास्टर ट्रेनर द्वारा गंभीरता से दी जाए और समस्त कार्मिक इस प्रशिक्षण को गंभीरता एंव संवेदनशील होकर ग्रहण करें ताकि मतदान के दौरान कोई समस्या न हो।

जिला निर्वाचन अधिकारी/

जिलाधिकारी ने कार्मिकों को निर्विघ्न मतदान सम्पन्न कराने तथा मतदान के दौरान प्रयोग होने वाले समस्त प्रपत्रों को ठीक ढंग से भरने एवं निर्धारित लिफाफों में रखने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदान कार्मिकों से कहा कि मतदान के दिन मॉकपोल सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य है, जिसमें उपस्थित समस्त मतदान कार्मिकों एवं तैनात ऐजेटों के हस्ताक्षर कराना अनिवार्य है, कार्यवाही को सावधानीपूर्वक पूरा किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये यदि अभी भी कोई शंका है तो उसका निवारण अवश्य कर लें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिये प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि मतदान की सभी प्रक्रियाओं के बारे में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सभी पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को अनिवार्य रूप से करना है, उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान कोई भी ऐसा कार्य या आचरण न करें जिससे उनकी सत्यनिष्ठा पर उंगली उठ सके। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान में पीठासीन अधिकारी की अहम भूमिका बताते हुए उन्हें निर्देश दिए कि वे अपनी जिम्मेदारी की अहमियत को समझकर प्रशिक्षण के दौरान मतदान से संबंधित सभी जरूरी प्रक्रियाओं के बारे में बारीकी से जानकारी हासिल करें ताकि सकुशल मतदान सम्पन्न कराने के लिये उन्हें कोई असुविधा न हो।

प्रशिक्षण के दौरान प्रभारी कार्मिक/मुख्य विकास अधिकारी श्री जुनैद अहमद ने मौजूद पीठासीन अधिकारियों तथा मतदान अधिकारियों ने प्रशिक्षण स्थल पर निर्धारित सुविधा केन्द्र में पोस्टल मतपत्र/ईडीसी के द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किए जाने की अपील की। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में आज दोनों पालियों में कुल 1280 कार्मिकों को प्रशिक्षण कार्यक्रम में सामान्य मास्टर ट्रैनर तथा ईवीएम मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान से पूर्व, मतदान के समय तथा मतदान सम्पन्न होने के बाद आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में बिन्दुवार जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में पीठासीन एवं मतदान कार्मिकों ने मतदान हेतु ईवीएम तैयार करके सील करने तथा अन्य आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी देते हुए सभी को हैंडस ऑन प्रैक्टिस भी कराई गई।

राजकीय इंटर कॉलेज में मतदान कार्मिकों के द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान समस्त कक्षों का भ्रमण करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने उपस्थित सहायक कार्मिकों को निर्देश दिए कि मतदान के दिवस समस्त मास्टर ट्रेनर (तकनीकी) हर विधानसभा के सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ रहेंगे, 20 मई 2024को समस्त मास्टर ट्रेनर सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ विधानसभा क्षेत्र के लिए रवाना होंगे ताकि ईवीएम में किसी भी तकनीकी खराबी को तत्काल ठीक किया जा सके और मतदान सुचिता/निर्विघ्न और सफलतापूर्वक संपन्न हो सके।

इस अवसर पर प्रभारी कार्मिक/ मुख्य विकास अधिकारी श्री जुनैद अहमद,जिला विकास अधिकारी श्री सुनील कुमार, ज़िला विद्यालय निरीक्षक श्री राजेश कुमार,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुश्री नीलम यादव सहित मास्टर ट्रेनर उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *