झांसी में भाजपा की धमाकेदार जीत,लेकिन अनुराग शर्मा को केंद्रीय मंत्रिमंडल में फिर भी नहीं मिली जगह,स्थानीय जनता में गहरी निराशा

झाँसी- लोकसभा चुनाव 2024 में झांसी से भाजपा प्रत्याशी अनुराग शर्मा ने एक लाख मतों से धमाकेदार जीत हासिल कर बुंदेलखंड में पार्टी की इज्जत बचाई, लेकिन उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया। यह लगातार दूसरी बार है जब झांसी को केंद्रीय मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व नहीं मिल पाया है, जिससे स्थानीय जनता में गहरी निराशा है। 2014 में उमा भारती की मंत्रिमंडल में नियुक्ति के बाद झांसी के लोग एक बार फिर से अपने प्रतिनिधि को केंद्रीय स्तर पर देखना चाहते थे, लेकिन उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया।

 

*झांसी में भाजपा की जीत की हैट्रिक,बाकी सीटों पर सपा का कब्जा*

 

भाजपा का प्रदर्शन, 2019 में भी झांसी सीट से अनुराग शर्मा ने भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था। चुनाव जीतने के बावजूद उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया। इस प्रकार, झांसी को लगातार दूसरी बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व नहीं मिल पाया। जबकि 2014 में उमा भारती ने चुनाव जीतकर कैबिनेट मंत्री का पद संभाला था।

 

*तीन सांसद बन सके केंद्रीय मंत्री*

 

इतिहास के पन्ने झांसी में 1952 से अब तक हुए चुनावों में केवल तीन नेताओं को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिल सकी है। झांसी संसदीय क्षेत्र में पहला लोकसभा चुनाव 1952 में हुआ था। प्रथम सांसद रघुनाथ विनायक धुलेकर मंत्री नहीं बन पाए थे। 1957 में सुशीला नैय्यर चुनाव जीतीं, मगर उन्हें भी मंत्री नहीं बनाया गया। 1962 में लगातार दूसरी बार सांसद चुनी गईं सुशीला नैय्यर को स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया। इसके बाद 1967 से 2004 तक 11 बार लोकसभा चुनाव हुए, मगर कोई सांसद केंद्रीय मंत्री नहीं बन पाया। 2009 में प्रदीप जैन आदित्य को यूपीए सरकार में ग्रामीण विकास राज्यमंत्री बनने का मौका मिला। इसके बाद उमा भारती 2014 में मंत्री बनी थीं।

 

*पड़ोसी जिले टीकमगढ़ के सांसद वीरेंद्र फिर बने मंत्री*

 

टीकमगढ़ से सफलता: झांसी से सटे मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले से सांसद चुने गए वीरेंद्र कुमार एक बार फिर से कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं। वह लगातार तीसरी बार केंद्र सरकार में मंत्री बने हैं, जो झांसी के लिए एक उदाहरण है कि निकटवर्ती क्षेत्र के सांसद ने सफलता पाई।

इस बार झांसी के मतदाताओं ने भाजपा के अनुराग शर्मा को एक बार फिर मौका दिया है, लेकिन केंद्रीय मंत्रिमंडल में झांसी का प्रतिनिधित्व अभी भी अधूरा है। भाजपा की जीत के बावजूद केंद्रीय मंत्रिमंडल में झांसी की अनदेखी से स्थानीय लोगों में नाराजगी है और वे भविष्य में बेहतर प्रतिनिधित्व की उम्मीद कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *